यह कहते हैं आज आपके सितारे

🚩श्री गणेशाय नम:🚩
📜 दैनिक पंचांग 📜

☀ 21 – Nov – 2022

पंचांग   
🔅 तिथि  द्वादशी  10:09 AM
🔅 नक्षत्र  चित्रा  +00:14 AM
🔅 करण :
           तैतिल  10:09 AM
           गर  10:09 AM
🔅 पक्ष  कृष्ण 
🔅 योग  आयुष्मान  09:05 PM
🔅 वार  सोमवार 

सूर्य व चन्द्र से संबंधित गणनाएँ   
🔅 सूर्योदय  06:48 AM 
🔅 चन्द्रोदय  +04:49 AM 
🔅 चन्द्र राशि  कन्या 
🔅 सूर्यास्त  05:25 PM 
🔅 चन्द्रास्त  03:37 PM 
🔅 ऋतु  हेमंत 

हिन्दू मास एवं वर्ष   
🔅 शक सम्वत  1944  शुभकृत
🔅 कलि सम्वत  5124 
🔅 दिन काल  10:37 AM 
🔅 विक्रम सम्वत  2079 
🔅 मास अमांत  कार्तिक 
🔅 मास पूर्णिमांत  मार्गशीर्ष 

शुभ और अशुभ समय   
☀ शुभ समय   
🔅 अभिजित  11:45:30 – 12:27:59
☀ अशुभ समय   
🔅 दुष्टमुहूर्त  12:27 PM – 01:10 PM
🔅 कंटक  08:55 AM – 09:38 AM
🔅 यमघण्ट  11:45 AM – 12:27 PM
🔅 राहु काल  08:07 AM – 09:27 AM
🔅 कुलिक  02:35 PM – 03:17 PM
🔅 कालवेला या अर्द्धयाम  10:20 AM – 11:03 AM
🔅 यमगण्ड  10:47 AM – 12:06 PM
🔅 गुलिक काल  01:26 PM – 02:46 PM
☀ दिशा शूल   
🔅 दिशा शूल  पूर्व 

चन्द्रबल और ताराबल   
☀ ताराबल 
🔅 भरणी, रोहिणी, मृगशिरा, आर्द्रा, पुनर्वसु, आश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, स्वाति, विशाखा, ज्येष्ठा, पूर्वाषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती 
☀ चन्द्रबल 
🔅 मेष, कर्क, कन्या, वृश्चिक, धनु, मीन

ज्योतिषाचार्य रूपम सरकार, लटमा रोड, रांची, मोबाइल – 9835085217.

मेष का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
दोस्त की बेरुख़ी आपको नाराज़ करेगी। लेकिन ख़ुद को शांत रखें। इस बात को परेशानी न बनने दें और इससे बचने की कोशिश करें। आज बिना किसी की मदद के ही आप धन कमा पाने में सक्षम होंगे। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। काम के बाद आपके सहकर्मी आपको किसी छोटे घरेलू उत्सव पर आमंत्रित कर सकते हैं। जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे। अगर आप कोशिश करें तो आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने जीवन का सबसे अच्छा दिन आज गुज़ार सकते हैं।
उपाय– अपने इष्ट देव को लाल सिंदूर अर्पित करें, स्वास्थ्य बेहतर रहेगा।
भाग्यांक: 1

वृष का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
आपमें आज चुस्ती-फुर्ती देखी जा सकती है। आपका स्वास्थ्य आज पूरी तरह से आपका साथ देगा। आज आपको अपना धन खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि घर का कोई बड़ा आज आपको धन दे सकता है। अपने घर के वातावरण में कुछ बदलाव करने से पहले आपको सभी की राय जानने की कोशिश करनी चाहिए। किसी दिलचस्प इंसान से मिलने की प्रबल संभावना है। पैसे बनाने के उन नए विचारों का उपयोग करें, जो आज आपके ज़ेहन में आएँ। जल्दबाज़ी में फ़ैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं।
उपाय– माता से संबंध अच्छे रखें भूलकर भी उनका निराधार ना करें फैमिली लाइफ अच्छी रहेगी।
भाग्यांक: 1

मिथुन का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें। साथ ही सही तरीक़े से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्वमें सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। पड़ोसियों से झगड़ा आपका मूड ख़राब कर सकता है। लेकिन अपना आपा न खोएँ, इससे सिर्फ़ आग और भड़केगी। अगर आप सहयोग न करें, तो कोई आपसे नहीं झगड़ सकता है। सबसे अच्छा रिश्ता बनाए रखने की कोशिश करें। एक प्यारी-सी मुस्कुराहट से अपने प्रेमी का दिन रोशन करें। योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफ़ा हो सकता है। आज पूरे दिन आप खाली रह सकते हैं और टीवी पर कई फिल्में और प्रोग्राम देख सकते हैं। आपको महसूस होगा कि आपका जीवनसाथी इससे बेहतर पहले कभी नहीं हुआ।
उपाय- हल्दी की गांठ और पीपल के 5 पत्ते अपने सिरहाने रख कर सोएं, पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा।
भाग्यांक: 8

कर्क का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
स्वास्थ्य का ध्यान रखें और चीज़ों को व्यवस्थित करें। कोई बड़ी योजनाओं और विचारों के ज़रिए आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है। किसी भी तरह का निवेश करने से पहले उस व्यक्ति के बारे में भली-भांति जाँच-पड़ताल कर लें। ऐसे काम करें जिनसे आपको ख़ुशी मिले, लेकिन दूसरों के मामलों में दख़लअंदाज़ी से बचें। आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे। आज आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमता को काफ़ी सराहना मिलेगी और इसके चलते अचानक लाभ मिलने की संभावना भी है। कर्म-काण्ड/हवन/पूजा-पाठ आदि का आयोजन घर मे होगा। आप महसूस करेंगे कि आपके जीवनसाथी में शहद से भी ज़्यादा मिठास है।
उपाय- सफेद मिष्ठान्न खाने और खिलाने से स्वास्थ्य बेहतर रहेगा
भाग्यांक: 2

सिंह का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
आज आपकी सेहत पूरी तरह अच्छी रहेगी। आपकी ग़ैर-यथार्थवादी योजनाएँ आपके धन को कम कर सकती हैं। जिन लोगों के साथ आप रहते हैं वे आपसे बहुत ख़ुश नहीं होंगे, चाहे आपने इसके लिए कुछ भी क्यों न किया हो। आज किसी ऐसे इंसान से मिलने की संभावना है जो आपके दिल को गहराई से छूएगा। जो लोग विदेश व्यापार से जुड़े हैं उन्हें आज मनमाफिक फल मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातक आज अपनी प्रतिभा का पूर्ण इस्तेमाल कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं। अपनी कमियों पर आपको काम करने की जरुरत है इसके लिए आपको अपने लिए समय निकालना चाहिए। आपका जीवनसाथी आपको इतना बेहतरीन पहले कभी महसूस नहीं हुआ। आपको उनसे कोई बढ़िया सरप्राइज़ मिल सकता है।
उपाय- नशेबा ्जी से दूर रहें, आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी।
भाग्यांक: 9

कन्या का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
आपका रूख़ा बर्ताव आपके जीवनसाथी का मूड ख़राब कर सकता है। आपको समझना चाहिए कि किसी का अनादर और गम्भीरता से न लेना रिश्ते में दरार डाल सकता है। आज आपका सामना कई नई आर्थिक योजनाओं से होगा- कोई भी फ़ैसला करने से पहले अच्छाईयों और कमियों पर सावधानी से ग़ौर फ़रमाएँ। प्यार, मेलजोल और आपसी जुड़ाव में इज़ाफा होगा। रोमांस के लिए बढ़ाए गए क़दम असर नहीं दिखाएंगे। आज कार्यक्षेत्र में आपके किसी पुराने काम की तारीफ हो सकती है। आपके काम को देखते हुए आज आपकी तरक्की भी संभव है। कारोबारी आज अनुभवी लोगों से करोबार को आगे बढ़ाने की सलाह ले सकते हैं। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। ऐसा करके आपमें सकारात्मक बदलाव भी आएंगे। आप अपने जीवनसाथी के साथ रोमानी दिन गुज़ार सकते हैं, इससे आपका रिश्ता मज़बूत होगा।
उपाय- सेहत ठीक रखनी हो तो सूर्य स्नान (नहाने के पानी में गेहू, साबुत मसूर और लाल सिंदूर डालकर) करें।
भाग्यांक: 8

तुला का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
आपकी इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं पर डर का साया पड़ सकता है। इसका सामना करने के लिए आपको उपयुक्त सलाह की ज़रूरत है। आपकी मनोकामनाएं दुआओं के ज़रिए पूरी होंगी और सौभाग्य आपकी तरफ़ आएगा- और साथ ही पिछले दिन की मेहनत भी रंग लाएगी। जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं। कई लोगों के लिए आज की रोमांटिक शाम ख़ूबसूरत तोहफ़ों और फूलों से भरपूर रहेगी। नई योजनाएँ आकर्षक होंगी और अच्छी आमदनी का ज़रिया साबित होंगी। आज मौसम का मिजाज कुछ ऐसा रहेगा कि आप बिस्तर से उठने को राजी नहीं होंगे। बिस्तर से उठने के बाद आपको अहसास होगा कि आप अपना कीमती समय बर्बाद कर चुके हैं। आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं।
उपाय- पक्षियों को सतनाजा खिलाने से स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।
भाग्यांक: 1


वृश्चिक का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। आपकी कोई पुरानी बीमारी आज आपको परेशान कर सकती है जिसकी वजह से आपको हॉस्पिटल भी जाना पड़ सकता है और आपका काफी धन भी खर्च हो सकता है। पारिवारिक समारोह में नए दोस्त बन सकते हैं। हालाँकि अपने चयन में सावधानी बरतें। अच्छे दोस्त उस ख़ज़ाने की तरह होते हैं, जिसे सारी ज़िंदगी दिल के क़रीब रखा जाता है। आज आप महसूस करेंगे कि प्यार दुनिया में हर मर्ज़ की दवा है। किसी भी तरह की साझीदारी करने से पहले उसके बारे में अपनी अंदरूनी भावना की बात ज़रूर सुनें। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। शादी के बाद वैवाहिक जीवन में प्यार सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है, लेकिन आप आज महसूस करेंगे कि यह मुमकिन है।
उपाय- आटे के पेड़े में गुड़ रखकर खिलाने से नौकरी/बिजनेस में उन्नति होगी।
भाग्यांक: 3

धनु का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
आज का दिन मौज-मस्ती और आनन्द से भरा रहेगा- क्योंकि आप ज़िन्दगी को पूरी तरह जिएंगे। आज आपको अपनी संतान की वजह से आर्थिक लाभ होने की संभावना नजर आ रही है। इससे आपको काफी खुशी होगी। दोस्त मददगार और सहयोगी रहेंगे। आपको अपनी ओर से सबसे अच्छा बर्ताव करने की ज़रूरत है, क्योंकि आपके प्रिय का मूड बहुत अनिश्चित होगा। अहम लोगों से बातचीत करते वक़्त अपने आँख-कान खुले रखिए, हो सकता है आपके हाथ कोई क़ीमती बात या विचार लग जाए। आज अपने लिए वक्त निकालकर अपने जीवनसाथी के साथ आप कहीं घूमने जा सकते हैं। हालांकि इस दौरान आप दोनों के बीच थोड़ी बहुत कहासुनी हो सकती है। जीवनसाथी के ख़राब स्वास्थ्य की वजह से आपका कामकाज प्रभावित हो सकता है।
उपाय- प्लैटिनम में बनी कोई वस्तु अपने प्रेमी/प्रेमिका को गिफ्ट देने से प्रेम संबंध मजबूत होंगे।
भाग्यांक: 9

मकर का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
असुरक्षा/ दुविधा के चलते आप असमंजस में फँस सकते हैं। जेवर और एंटीक में निवेश फ़ायदेमंद रहेगा और समृद्धि लेकर आएगा। पारिवारिक मोर्चे पर समस्याएँ मुँह बाए खड़ी हैं। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों की अनदेखी आपको सबकी नाराज़गी की केंद्र बना सकती है। ज़िन्दगी की भाग-दौड़ में आप ख़ुद को ख़ुशनसीब पाएंगे, क्योंकि आपका हमदम वाक़ई सबसे बेहतरीन है। अच्छा दिन है, क्योंकि आपको अपने लक्ष्यों को पाने के लिए बेहतरीन मौक़े मिलेंगे। आईटी से जुड़े लोगों को विदेश से बुलावा आ सकता है। खाली समय में आप कोई खेल आज के दिन खेल सकते हैं लेकिन इस दौरान किसी तरह की दूर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। विवाह एक दैवीय आशीर्वाद है और आज आप इसका अनुभव कर सकते हैं।
उपाय- पारिवारिक जीवन बेहतर करने के लिए हनुमान चालीसा, संकटमोचन अष्टक और श्री राम स्तुति पढ़ना शुभ रहेगा।
भाग्यांक: 9


कुंभ का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
मौज-मस्ती की यात्राएं और सामाजिक मेलजोल आपको ख़ुश रखेंगे और सुकून देंगे। आज आप घर से बाहर तो बहुत सकारात्मकता के साथ निकलेंगे लेकिन किसी कीमती वस्तु के चोरी होने की वजह से आपका मूड खराब हो सकता है। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। आज अपने प्रिय से दूर होने का दुःख आपको टीस देता रहेगा। कार्यक्षेत्र में परिस्थितियाँ आपके पक्ष में लगती हैं। आपके द्वारा आज खाली समय में ऐसे काम किये जाएंगे जिनके बारे में आप अक्सर सोचा करते हैं लेकिन उन कामों को कर पाने में समर्थ नहीं हो पाते। मुमकिन है कि महरी या काम वाली बाई की तरफ़ से कोई परेशानी खड़ी हो, जिससे आपके व आपके जीवनसाथी को तनाव संभव है।
उपाय- आर्थिक स्थिति बेहतर करने के लिए सूर्य चालीसा व आरती का पाठ करें।
भाग्यांक: 7

मीन का आज का राशिफल (21 नवम्बर, 2022)
मौज-मस्ती और मनपसंद काम करने का दिन है। निवेश के लिए अच्छा दिन है, लेकिन उचित सलाह से ही निवेश करें। छोटे बच्चे आपको व्यस्त रखेंगे और दिली सुकून देंगे। आपके प्यार के रिश्ते में एक जादूई एहसास छा रहा है, इसकी ख़ूबसूरती महसूस करें। ऑफिस में आज आपको स्थिति को समझते हुए ही व्यवहार करना चाहिए। अगर आपका बोलना जरुरी नहीं है तो चुप रहें, कोई भी बात जबरदस्ती बोलकर आप खुद को परेशानी में डाल सकते हैं। आपका खाली समय आज मोबाइल या टीवी देखने में बर्बाद हो सकता है। इससे आपके जीवनसाथी को आपसे खिन्नता भी होगी क्योंकि आप उनसे बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाएँगे। जीवनसाथी के साथ यह एक बढ़िया दिन गुज़रने वाला है।
उपाय- पक्षियों को मीठा खिलाएं, इससे आर्थिक स्थिति, बिजनेस/ नौकरी में सफलता मिलेगी।
भाग्यांक: 4

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *