करंट लगने से धनबाद में आधा दर्जन लोग ज़िंदा जले, देखें वीडियो…

बिना शटडाउन लिए कर रहे थे काम, अचानक दौड़ गई करंट


धनबाद और गोमो स्टेशन के बीच निश्चितपुर रेल फाटक के पास झारखोर में हुई घटना


धनबाद। धनबाद और गोमो स्टेशन के बीच निश्चितपुर रेल फाटक पर आज एक बड़ा हादसा हो गया। रेल फाटक के पास पोल लगा रहे छह मजदूर बिजली के करंट से जिंदा जल गये, जबकि लगभग आधा दर्जन अन्य बुरी तरह झुलसे हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है। धनबाद डीआरएम ने छह मजदूरों के जलकर मरने की पुष्टि की है। उन्होंने इस मामले में उच्च स्तरीय जांच कराने का निर्देश दिया है।
कैसे घटी घटना
जानकारी के अनुसार लगभग एक दर्जन मजदूर रेलवे पोल लगाने का काम कर रहे थे। प्रत्यक्षदर्शी अनीता देवी और रीना देवी के अनुसार पोल लगाने के दौरान 25 हजार वोल्टेज वाले हाई टेंशन ओवरहेड तार की ओर पोल झुक गया। उसे संभालने की कोशिश के बीच पोल हाई टेंशन तार से सट गया। जिससे पोल में करंट दौड़ गयी। पोल पकड़े मजदूरों के शरीर में आग लग गयी और वे जिंदा जलने लगे। वहां चीख-पुकार मच गयी। घटनास्थल कतरास रेलवे स्टेशन से महज एक किमी दूरी पर है। यहां पोल लगाने के दौरान घटना सुबह 11:30 बजे यह हादसा हुआ। मृतकों में बरवाडीह का संजय भुइयां, पलामू का गोविंद सिंह, पलामू का श्याम सिंह और इलाहाबाद का सुरेश मिस्त्री शामिल है। अन्य 2 मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है।
बिना पावर ब्लॉक किए चल रहा था काम
घटना की सूचना मिलते ही डीआरएम कमल किशोर सिन्हा सहित अन्य वरीय रेल पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और जायजा लिया। हादसे में निशा कुमारी नाम की युवती भी जख्मी हुई है। वह पास की चापाकल में पानी भर रही थी। डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने कहा कि बिना पावर ब्लॉक किए काम कैसे हो रहा था इसकी जांच की जाएगी।

मौके से भाग निकला ठेकेदार
ठेकेदार बिना अनुमति के ही ठेका मजदूरों से काम करा रहा था। घटना के बाद भगदड़ मच गई। चीख पुकार के बीच मौके का लाभ उठाते हुए वहां मौजूद ठेकेदार भाग निकला। घटना की सूचना मिलने पर बाघमारा एसडीपीओ निशा मुर्मू, रामकनाली ओपी प्रभारी वीके चेतन सहित अन्य थानों की पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की छानबीन की।

दोषी के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई : डीआरएम
घटनास्थल पर पहुंचे डीआरएम कमल किशोर सिन्हा ने छह की मौत की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि घटना की उच्च स्तरीय जांच होगी और दोषी पर कार्रवाई की जाएगी। दूसरी ओर ट्रैक्शन पोल के पास के एक चापाकल में करंट दौड़ जाने से पानी भर रही बच्ची भी झुलस गयी। चापाकल के पास से बेहोशी की हालत में उसे नजदीक के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *