कोयला माफियाओं को पुलिस का भय नहीं ठाकुरगांव में कोयला लदा मारुति वैन धराया

By | January 22, 2022

कल भी कोयला लदे टर्बो के साथ दो तस्कर पकड़ाये थे
रांची। ठाकुरगांव थाना पुलिस ने बीती रात कार्रवाई करते हुए फिर से एक मारुति वैन को कोयले के साथ जब्त किया है। हालांकि वैन में सवार कोयला तस्कर घने कोहरे का फायदा उठा कर भाग निकले। पुलिस जब्त वैन के नम्बर के आधार पर उसके मालिक का पता लगा कर कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है। थाना प्रभारी प्रदीप कुमार राय ने बताया कि उनके गुप्तचरों से सूचना मिली थी, की बुड़मू होते हुए अवैध कोयला लदे कुछ वाहन ठाकुरगांव के र्इंट भट्ठों में कोयला गिराने जाने वाले हैं। उसी सूचना के बाद पुलिस रात में वैसे वाहनों का इंतजार कर रही थी, उसी दौरान रात करीब 11.30 बजे बुड़मू होते हुए ब्लू रंग के मारुति वैन नम्बर जेएच 11ए-2333 पर पुलिस की नजर पड़ी, जिसे रुकने का ईशारा किया गया,उसी बीच उसमें सवार दो लोग पुलिस को देखते ही वैन से उतर कर भाग निकले। बाद में पुलिस वैन की जांच की,जिसके पीछे कोयला पाया गया।
थाना प्रभारी ने कहा कि वैन में लगे नम्बर भी संदिग्ध हैं। अस्ली है नकली इसकी भी जांच की जा रही है।
मालूम हो कि वृहस्तपतिवार की देर रात भी वन विभाग के पदाधिकारियों ने बुड़मू के जंगली क्षेत्र के रास्ते में छापा मारी कर कोयला लदे दो हाईवा को जब्त किया था। जबकी ठाकूरगांव थाना की पुलिस ने भी उसी रात कार्रवाई करते हुए कोयला लदे टर्बो ट्रक को पकड़ा था। उक्त ट्रक में लदे कोयले को माफियाओं ने पुलिस को चकमा देने के लिए र्इंट के टुकड़ों से ढंक दिया था। लेकिन पुलिस टर्बोे को नम्बर के आधार पर रोक कर उसकी जांच की,जहां से अवैध कोयला बरामद किया गया। उस मामले में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार भी किया था।
पुलिस की लगातार छापेमारी के बावजूद कोयला माफियाओं की हिम्मत में कमी नहीं आयी है। और उनके द्वारा कोयले की तस्करी बदस्तूर जारी है।
मालूम हो कि इन दिनों र्इंट भट्ठों का सीजन है,और खलारी बुड़मू ,ठाकुरगांव मांडर व रातू क्षेत्र में सैकड़ों र्इंट भट्ठे हैं। जिसमें से अधिकतर भट्ठे सरकारी बाबुओं की रहमो करम से अवैध कोयले की बुनियाद पर दौड़ रहे हैं। इन भट्ठों में केरेडारी पिपरवार व खलारी से दर्जनों हाईवा,ट्रक,मारुति वैन ,मोटरसाईकिल व साईकिलों से कोयले की तस्करी कर क्षेत्र के सभी भट्ठों में कोयला पहुंचाया जा रहा है। जिससे सरकार को लाखो,करोड़ो का आर्थिक नुकसान हो रहा है।
ज्ञात को कि पिछले सीजन में कोयला तस्करी की लगातार मिल रही शिकायतों के बाद जिले के पुलिस कप्तान सुरेन्द्र कुमार झा ने अपनी निगरानी में मांडर व रांची की पुलिस टीम के द्वारा कार्रवाई कराया था जिसमें बुड़मू ठाकुरगांव से पिठोरिया रास्ते से कोयला लदे कई वाहन पकड़े गये थे। उसके बावजूद माफियाओं को पुलिस का भय नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *