जी 20 के डेलीगेट्स पहुंचे पतरातु रिजॉर्ट पहुंचे, पारंपरिक रीति-रिवाजों से स्वागत


झारखंड की कलाकृति-प्राकृति सौंदर्य के साथ लोक सांस्कृति से कराया जायेगा अवगत

रामगढ़। पतरातु रिजॉर्ट में प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने राजधानी रांची से जी 20 देशों के डेलिगेट्स आज सुबह पहुंचे। इस दौरान झारखंडी संस्कृति व परंपरा के अनुसार सभी विदेशियों का स्वागत किया गया। इस दौरान जिले के डीसी, एसपी समेत तमाम उच्च पदाधिकारी मौजूद रहे। जिला प्रशासन के द्वारा पतरातु रिजॉर्ट और आसपास के क्षेत्रों में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन की ओर से लेक रिजॉर्ट और टापू को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। रिजॉर्ट सहित आसपास का पूरा इलाका रंग बिरंगी लाईटों से सजाया गया है। जिससे पूरा क्षेत्र रंगीन लाईटों से जगमगा रहा है। इसके साथ ही परिसर में शिल्पग्राम बनाया गया है, ताकि यहां आने वाले विदेशी डेलिगेट्स को झारखंड की कलाकृति और प्राकृति के साथ साथ सांस्कृति के बारे में अवगत कराया जा सके। मेहमानों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए अलग से तैयारी की गयी है। सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से विदेशी मेहमानों को झारखंड की कला-सांस्कृति और प्राकृतिक सौंदर्य के साथ लोक कला की जानकारी दिया जा सके।

सुरक्षा में लगाये गये है कई जिलों के अधिकारी
जी 20 समिट में शामिल होने आये विदेशी मेहमानों की सुरक्षा में भारी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है। जिसकी निगरानी अधिकारियों की टीम के द्वारा किया जा रहा है। मेहमानों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो इसकों लेकर सभी स्थानों पर अधिकारियों और पुलिस बल के जवानों को लगाया गया है। मेहमानों की सुरक्षा और निगरानी के लिए रामगढ़, हजारीबाग, बोकारो, कोडरमा, धनबाद और लातेहार जिला के अधिकारियों और जवानों को लगाया गया है।


डेलिगेट्स लेंगे लोक गीत-संगीत का आनंद
मेहमानों के लिए डैम के दूसरे तरफ आईलैंड में झारखंड के लोकगीत और संगीत का इंतजाम किया गया है। परिसर में बने शिल्पग्राम से झारखंड के लोक कला और प्राकृतिक सौंदर्य से अवगत कराया जायेगा। अतिथियों को पतरातू डैम, नटुआ टापू और आईलैंड में स्कूटर बोट और 20 सीटर स्पीड बोट से भ्रमण कराया जायेगा। मेहमानों के लिए झारखंड के लोक नृत्य का आयोजन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *