लालू यादव के करीबियों के 15 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी

दिल्ली में बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के घर पहुंची ईडी की टीम

रांची के कडरु में अबू दोजाना के ठिकानों पर ईडी का रेड

लालू के समधी और 3 बेटियों हेमा, रागिनी और चंदा के घर सर्च जारी

रांची में कडरू और कांटा टोली में की गयी छापेमारी
रांची के कांटा टोली स्थित मंगल टावर के पीछे स्थित एक अन्य टावर में चर्टर्ड अकाउंटेंट के कार्यालय में ईडी की टीम ने छापामारी की। सीए अजॉय कुमार की कंपनी एसके नायक एंड कंपनी में रेड किया गया। बताया जाता है कि अजॉय कुमार राजद नेता अबू दोजाना का सीए है। कार्यालय खुलते ही ईडी की टीम ने रेड किया और स•ाी कर्मचारियों को कार्यालय के अंदर ही रहने का निर्देश दिया। ईडी की टीम ने सभी का मोबाइल फोन लेकर रख लिया। ईडी के अधिकारी सीए अजॉय कुमार से पूछताछ कर रहे है।

नई दिल्ली। लैंड फॉर जॉब स्कैम केस में ईडी ने आज लालू यादव के करीबियों के दिल्ली, मुंबई, नोएडा, पटना और रांची में 15 जगहों पर छापेमारी की है। जानकारी के अनुसार पटना में राजद के पूर्व विधायक के अबू दोजाना के घर पर भी ईडी की टीम पहुंची है। यहां भी तलाशी ली जा रही है। पूर्व विधायक अबू दोजाना लालू के करीबी हैं। वह पेशे से बिल्डर हैं। जानकारी है कि लालू यादव की तीन बेटियों के घर भी रेड की गई है। हेमा, रागिनी और चंदा का घर दिल्ली में है। जिनके घर पर ईडी की टीम मौजूद है। बिहार के उप मुख्यमंत्री और लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव के दिल्ली आवास पर भी ईडी की टीम पहुंची है।

ये कार्रवाई राजनीतिक साजिश है : अबू दोजाना
अबू दोजाना के घर आय से अधिक संपत्ति मामले में ईडी ने रेड मारी है। सुबह 6 बजे ईडी के 12 अफसर उनके घर पहुंचे। छापेमारी के दौरान अबू दोजाना घर की बालकनी में आए और कहा कि ये कार्रवाई राजनीतिक साजिश है। इस दौरान अधिकारियों ने सभी लोगों को घर के अंदर ही रहने की हिदायत दी। इस मामले में अधिकारी कुछ भी बोलने से बचते नजर आए। दोजाना आरजेडी के पूर्व विधायक हैं। वे सुरसंड से पिछला चुनाव हार गए गए थे।

गाजियाबाद में लालू यादव के समधी के आवास पर रेड
लालू प्रसाद यादव के समधी जितेंद्र यादव के गाजियाबाद (यूपी) स्थित आवास पर ईडी ने छापा मारा है। ईडी की टीम सुबह 8 बजे से जितेंद्र यादव के आवास पर जांच कर रही है। सबसे पहले सुबह के वक्त दो गाड़ियों में ईडी के 7-8 कर्मचारी-अफसर आए थे। इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे एक और गाड़ी आई है, जिसमें ईडी के 3 सदस्य और आए हैं।

बिहारी माटी का लालू तेजस्वी लाल है : रोहिणी
ईडी की कार्रवाई को लेकर लालू यादव की बेटी रोहिणी ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए। ट्वीट में उन्होंने लिखा-तुम लोग और कितना गिरोगे। समय बलवान होता है। पंद्रह साल पुराने बंद केस को खोलकर दंगाई, बेटी जलाओ पार्टी, भगोड़े, तड़ीपार लोग क्या साबित करना चाहते हो ? कुछ तो शर्म करो। घर में एक गर्भवती बहू है। बहनों के छोटे-छोटे बच्चे हैं। उन्हें टॉर्चर करने का पाप तो तुम लोगों को लगेगा ही । इससे पहले लिखा-‘भाजपा सरकार का हिटलर शाही फरमान है, ईमान बेचने का पैगाम है, मगर झुकने को तैयार नहीं, बिहारी माटी का जो लालू तेजस्वी लाल है..।

रांची के कडरू में हुई छापेमारी
रांची में भी लालू के करीबी माने जाने वाले अबू दोजाना के ठिकानों पर छापेमारी की गयी है। ईडी की टीम आज सुबह कडरू इलाके में छापेमारी की। इस छापेमारी में रांची से क्या-क्या मिला है इस संबंध में भी अबतक जानकारी सामने नहीं आयी है। सुबह से यहां तलाशी चल रही है। पटना स्थित सगुना मोड़ के पास बन रहे राज्य के सबसे बड़े मॉल का काम अबू दोजाना की कंपनी ही देख रही थी। यह मॉल लालू परिवार का बताया जाता था। हालांकि, वर्तमान में मॉल के निर्माण कार्य को रोक दिया है।

क्या है लैंड फॉर जॉब
14 साल पहले लालू यादव ने जमीन के बदले नौकरी देने के नाम पर कई लोगों की जमीन लिखवा ली थी। लालू यादव 2004 से 2009 तक रेल मंत्री रहे थे। सीबीआई ने इस मामले में 18 मई को केस दर्ज किया था। सीबीआई के मुताबिक, लोगों को पहले रेलवे में ग्रुप डी के पदों पर सब्स्टीट्यूट के तौर पर भर्ती किया गया और जब उनके परिवार ने जमीन का सौदा किया, तब उन्हें रेगुलर कर दिया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *