राज्य के 3 नए मेडिकल कालेजों में नामांकन की मिली अनुमति

By | January 22, 2022

तीनों मेडिकल कॉलेजों में होगी 100-100 सीटों पर एडमिशन

रांची। राज्य में पलामू, हजारीबाग तथा दुमका में बने तीनों मेडिकल कालेजों में इस साल नामांकन होगा। नेशनल मेडिकल कमीशन से एमबीबीएस में नामांकन की अनुमति से संबंधित पत्र मिल गया है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सीटों की विवरणी के साथ काउंसिलिंग की अनुशंसा झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) को भेज दी है। इन तीनों मेडिकल कालेजों में सौ-सौ सीटों पर नामांकन की अनुमति मिली है। जिसमें 83-83 सीटों पर नामांकन राज्य कोटे के तहत जेसीईसीईबी के माध्यम से होगी। मान्यता नहीं मिलने के कारण पिछले साल इन तीनों मेडिकल कालेजों में नामांकन नहीं हो सका था।
रिम्स में सीटें बढ़ाने की अनुमति नहीं
झारखंड के मेडिकल कालेजों में इस बार तीनों नए मेडिकल कालेजों की सीट सहित सहित कुल 755 सीटों पर नामांकन होगा। इनमें केंद्र व राज्य दोनों कोटे की सीटें शामिल हैं। इधर, इस बार भी रिम्स में सीटें बढ़ाने की अनुमति नेशनल मेडिकल कमीशन से नहीं मिल सकी।

जमशेदपुर के मणिपाल टाटा मेडिकल कालेज में 25 सीटों पर नामांकन
इस साल जमशेदपुर स्थित मणिपाल टाटा मेडिकल कालेज में 25 सीटों के अलावा पलामू में लक्ष्मी चंद्रवंशी मेडिकल कालेज में भी 100 सीटों पर नामांकन होगा। बता दें कि लक्ष्मी चंद्रवंशी मेडिकल कालेज पूर्व स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी का मेडिकल कालेज है। जिसे झारखंड मेडिकल कमीशन से इस साल पहली बार नामांकन की मान्यता मिली है। इस तरह, राज्य में अब निजी क्षेत्र में दो-दो मेडिकल कालेज हो गए हैं, जिनमें नामांकन होगा।
किस मेडिकल कालेजों में कितनी सीटें
मेडिकल कालेज कुल सीट राज्य कोटे की सीट
मेदिनीराय मेडिकल कालेज,पलामू 100 83
फूलो झानो मेडिकल कालेज, दुमका 100 83
शेख भिखारी मेडिकल कालेज, हजारीबाग 100 83
राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान, (रिम्स) रांची 180 150
एमजीएम, जमशेदपुर 100 83
शहीद निर्मल महतो मेडिकल कालेज, धनबाद 50 42
मणिपाल टाटा मेडिकल, जमशेदपुर 25
लक्ष्मी चंद्रवंशी मेडिकल कालेज, पलामू 100 100

नीट-यूजी से होगा नामांकन, 26 जनवरी तक करें आवेदन
मेडिकल कालेजों में राज्य कोटे की सभी सीटों पर नामांकन राज्य मेधा सूची के आधार पर होगा। जो नीट (यूजी)-2021 के प्राप्तांकों के आधार पर बनेगी। इसके लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। नीट-यूजी में शामिल अभ्यर्थी 26 जनवरी तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जेसीईसीईबी द्वारा 30 जनवरी को औपबंधिक राज्य मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा। जिसपर 31 जनवरी तक आपत्तियां दर्ज की जा सकेंगी। दो फरवरी को अंतिम राज्य मेधा सूची का प्रकाशन होगा, जिसके आधार पर काउंसिलिंग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *