गर्दन के कालेपन से टमाटर चुटकियों में देगा निजात

By | January 21, 2022

फैशन और खूबसूरती के तेजी से बढ़ते ट्रेंड के इस दौर में अमूमन सभी अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं। खासकर महिलाएं त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बनाने के लिए कॉस्मैटिक्स के अलावा घरेलू नुस्खों का भी जमकर इस्तेमाल करतीं हैं। बावजूद इसके त्वचा के कुछ हिस्से रख-रखाव से परे रह जाते हैं और स्किन में कालापन आने लगता है।
इनमें गर्दन बॉडी का सबसे खास हिस्सा है। जो आपके चेहरे से अलग रंग की नजर आने पर खराब इम्प्रेशन डालती है। लेकिन क्या आपको पता है कि इस समस्या का समाधान आपके घर में ही मौजूद है। जी हां, महज एक टमाटर के जरिये आप अपनी गर्दन के इस कालेपन से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं टमाटर के इन नुस्खों के बारे में।
टमाटर और नींबू का रस लगाएं : टमाटर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिला लें और इससे गर्दन पर हल्के हाथ से मसाज करें। इसे 5 से10 मिनट तक सूखने दें और फिर साफ पानी से धो लें।
टमाटर और कच्चा दूध : टमाटर के रस में कच्चा दूध मिलाकर रुई की सहायता से गर्दन पर अप्लाई करें। इसे अच्छी तरह से गर्दन पर लगाने के बाद आधे घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से निश्चित रूप से गर्दन का कालापन कम होने लगेगा।
टमाटर का रस लगाएं : त्वचा के कालेपन को साफ करने के लिए टमाटर एक अच्छा विकल्प है। टमाटर में मौजूद सिट्रिक एसिड त्वचा को साफ करने का काम करता है। इसके लिए टमाटर के पल्प को 5-10 मिनट के लिए गर्दन पर लगाएं और फिर इसे साफ पानी से धो लें। कुछ दिन तक ऐसा करने से त्वचा साफ होने लगेगी।
टमाटर और हल्दी का करें प्रयोग : टमाटर के पल्प और हल्दी पाउडर को अच्छी तरह से मिलाकर गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से गर्दन की मसाज करें। फिर 5-10 मिनट तक रुकने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *