10 लीटर पेट्रोल में सब्सिडी देने की योजना सीएम सपोर्ट स्कीम 26 को होगी लॉच

By | January 18, 2022

योजना में शामिल होने के लिए एंड्राइड मोबाइल पर ऐप डाउनलोड करना होगा
वाहन का रजिस्ट्रेशन झाारखंड का और आवेदन के नाम से होना चाहिए

रांची। महंगी पेट्रोल से राहत दिलाने के लिए झारखंड सरकार 26 जनवरी से योजना लॉच करने जा रही है। इस योजना के तहत गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों को पेट्रोल पर 25 रुपये प्रति लीटर सब्सिडी देने की योजना है। जिसकी तैयारी लगभग पूरी हो गयी है। इस योजना को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 26 जनवरी को लांच करेंगे। योजना के तहत गरीब और मध्यमवर्गीय दो पहिया वाहन मालिकों को पेट्रोल पर प्रति लीटर 25 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। इसका फायदा सिर्फ गुलाबी और हरे रंग के राशन कार्डधारियों को ही मिलेगा। एक महीने में अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल के लिए सिर्फ 250 रुपये की ही सब्सिडी मिलेगी। जो उनके खाता में आएगी।

खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा योजना होगा संचालित
खाद्य आपूर्ति विभाग अंतर्गत संचालित योजना के तहत सब्सिडी का लाभ लेने के लिए लाभुकों को एक प्रक्रिया से गुजरना पडेगा। यह प्रक्रिया दो तरह की होगी। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही दो पहिया चालक लाभुक माने जाएंगे। जिसके बाद उन्हें योजना का लाभ मिलेगा। योजना के लिए मोबाइल एप्प से लाभुक को अपना रजिस्ट्रेÑशन कराना पड़ेगा।

सीएम सपोर्ट स्कीम ऐप को डाउनलोड करना होगा
इसके तहत लाभुकों को अपने एंड्राइड मोबाइल पर गूगल प्ले पर जाकर एक ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप का नाम सीएम सपोर्ट स्कीम रखा गया है। इस ऐप पर ही गरीब परिवार को आवेदन करना होगा।
व्यक्तिगत एंट्री ऐप में करनी होगी। एंट्री में राशनकार्ड में परिवार के सभी सदस्यों की सत्यापित आधार संख्या दर्ज होनी चाहिए।
एंट्री में आवेदक को बैंक खाता से लिंक आधार नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा।
झारखंड में रजिस्टड वाहन जो आवेदक के नाम से हो उसका नंबर दर्ज कराना होगा
वाहन आवेदक द्वारा पूरी प्रक्रिया को करने के बाद उसका सारा डाटा डीटीओ लॉगिन में जाएगी। जहां यह वेरीफाई किया जाएगा कि आवेदक के नाम से वाहन रजिस्टर है या नहीं।
इसके बाद डाटा जिला आपूर्ति पदाधिकारी के लॉगिन में जायेगा। जहां से आवेदक के नाम से राशन कार्ड है या नहीं इसे वेरीफाई किया जाएगा।
इसके बाद डीबीटी के माध्यम से योग्य लाभुक को राशि बैंक एकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

साधारण मोबाइल वालों के लिए है दूसरी प्रक्रिया
वैसे लाभुक जिनके पास अपना एंड्राइड मोबाइल फोन नहीं है। उसके लिए दूसरी प्रक्रिया रखी गयी है।
इन आवेदक को खाद्य आपूर्ति विभाग के आहार पोर्टल पर ई-राशन मैनजमेंट सिस्टम में आॅनलाइन आवेदन करना होगा।
आवेदन करने में वह सभी एंट्री दर्ज करनी होगी। जो पहली प्रक्रिया में बताया गया है। इसके बाद डीटीओ स्तर पर वैरिफाइ कर लाभुक के खाते में सब्सिडी की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *