चेहरे की चमक बढ़ाने के साथ झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाएंगे घरेलू फेस पैक्स

By | January 14, 2022

बढ़ती उम्र का प्रभाव सबसे पहले चेहरे पर ही नजर आने लगता है। ये रिंकल्स चेहरे की चमक कम कर देते हैं, इसलिए इस समस्या को नजरअंदाज न करें, बल्कि शुरुआत से ही इसका ध्यान रखें। झुर्रियों से बचाव के लिए सही नींद और अच्छी डाइट के साथ घरेलू नुस्खे भी काफी फायदेमंद हैं। फ्रूट्स खाने के साथ चेहरे की चमक बढ़ाने का भी काम करते हैं तो जानेंगे कुछ असरदार फ्रूट पैक के बारे में।
दालचीनी पैक : एक टेबलस्पून शहद में एक टीस्पून दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी में थोड़ा सा व्हाइट विनेगर मिलाकर चेहरा धोएं।
बनाना पैक : एक पका केला, एक टेबलस्पून शहद और एक कप दही को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाएं। दस मिनट बाद इसे अच्छी तरह धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें।
पपाया पैक : एक पपीता लें और इसके गूदे को निकाल लें। अब इसे नीचे से ऊपर की ओर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 10 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें। इससे त्वचा में कसाव आता है और चेहरा निखरा हुआ लगता है।
खीरा पैक : आंखों के छोर की रेखाएं दूर करने के लिए खीरे के टुकड़े काटकर आंखों पर लगाकर कुछ देर लेट जाएं। इसे रोज एक बार कुछ हफ्ते तक करें। इसके अलावा खीरा पीसकर लगाने से भी झुर्रियां दूर हो जाती हैं।
कॉफी पैक : एक टेबलस्पून कॉफी पाउडर, एक टीस्पून दूध व एक टीस्पून शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। यह चेहरे पर निखार लाने के साथ बारीक रेखाओं को भी छिपा देता है। इसे हफ्ते में दो दिन लगाएं।
ग पैक : एक बोल में दो अंडे लें और इन्हें अच्छी तरह फेंट लें। अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे गर्दन और आंखों के आस-पास मौजूद झुर्रियां को कम किया जा सकता है। आप चाहें तो पका हुआ केला या फ्लैक्स सीड आॅयल भी इसमें मिला सकती हैं। इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए, सी और ई मौजूद हैं, जो आपकी त्वचा में कसाव लाकर फाइन लाइन्स और झुर्रियों जैसी समस्याओं को खत्म करने में असरदार होते हैं। इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा मात्रा में विटमिंस से भरपूर डाइट लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *