पांच चीजों से रहें दूर वरना कई गुना बढ़ जायेगा कोलेस्ट्रॉल का लेवल

कोलेस्ट्रॉल को लोग अक्सर हल्के में ले लेते हैं लेकिन इसे नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है। वैसे तो शुरूआत में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कोई बड़ी दिक्कत नहीं होती लेकिन लंबे समय तक अगर समस्या बनी रहे तो यह हार्ट अटैक जैसी स्थिति को भी पैदा कर सकता है। बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है। एलडीएल कोलेसट्रॉल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बैड कोलेस्ट्रॉल होता है जबकि एचडीएल अच्छा कोलेस्ट्रॉल होता है और शरीर के कई फंक्शन में यह बहुत जरूर होता है। बैड कोलेस्ट्रॉल अगर बढ़ रहा है तो शुरू से ही ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि अगर यह ज्यादा बढ़ा तो हार्ट स्टेंट डलवाने की भी नौबत आ सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और आपको इनके सेवन से बचना चाहिए।
मक्खन बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल: अगर आप मक्खन का सेवन करते है तो अलर्ट हो जाइए, क्योंकि मक्खन कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाता है। रिसर्च के मुताबिक मक्खन नसों में पहुंचक जम जाता है और इससे बैड कोलेस्ट्रॉल कई गुना बढ़ जाता है। मक्खन की वजह से ही कोरोनरी आर्टरी भी ब्लॉक होने लगती है।
आइस्क्रीम बढ़ाती है बैड कोलेस्ट्रॉल: गर्मियों के मौसम में तो आइसक्रीम खाना सबको पसंद होती है लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जो सर्दियों में आइसक्रीम खूब खाते हैं। अगर आप भी आइसक्रीम के दीवानें तो आपको सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इसमें कई गुना अधिक बैड कोलेस्ट्रॉल मौजूद रहता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 100 ग्राम वनीला आइसक्रीम में 41 एमजी कोलेस्ट्रॉल होता है जो कि दिल के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।
बिस्किट भी बढ़ाता है कोलेस्ट्रॉल: सुबह या शाम को अक्सर लोग चाय के साथ बिस्किट खाना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप बैड कोलेस्ट्रॉल से बचना चाहते हैं तो बिस्किट के सेवन पर रोक लगानी होगी। आॅस्ट्रेलिया की एक रिसर्च के मुताबिक बिस्किट प्रोसेस्ड फूड है और इसमें भारी मात्रा में सैचुरेटेड फैट मौजूद रहता है।
पकौड़े और फ्राइड चिकन : पकौड़े, समोसे या फिर फ्राइड चिकन जैसे डीप फ्राइड फूस्ड बैड कोलेस्ट्रॉल को तेजी से बढ़ाते हैं। तले हुए फूड्स में बैड कोलेस्ट्रॉल भारी मात्रा में होता है और यह धीर धीरे नसों में जमने लगता है।
बर्गर, पिज्जा, पास्ता से बनाएं दूरी: अक्सर लोगों को जंक फूड से काफी लगाव होता है। ज्यादातर लोग अल्टरनेट डे पर बर्गर, पिज्जा या पास्ता सेवन करते हैं। यह आदत आपको बड़ी मुश्किल में डाल सकती है। इन सभी फूड्स को बनाने के लिए भारी मात्रा में मक्खन, चीज, क्रीम जैसे आर्टिफिशियल पदार्थ मिलाए जाते हैं जिनमें बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने की क्षमता कई गुना अधिक होती है। इसलिए जंक फास्टफूड से दूरी बनाकर रहें।
बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण
तेजी से वजन बढ़ना, काम करने पर सांस फूलना, पैरों में सूजन का आना, हाथ पैरों का सुन्न होना या फिर झुन्न चढ़ना, सीने में दर्द का एहसास होना, हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *