शरीर में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेकेंगे यह फूड्स

कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200एमजी/डीएल से कम होने पर इसे नॉर्मल माना जाता है। इससे ज्यादा होने पर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या पैदा हो जाती है। आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए, तो कई अंग बुरी तरह प्रभावित होते हैं। कोलेस्ट्रॉल को नजरअंदाज करना जानलेवा हो सकता है। शुरूआत में कोलेस्ट्रॉल के कोई लक्षण नहीं दिखते, ऐसे में समय-समय पर ब्लड टेस्ट कराना चाहिए। सही समय पर पता चल जाए, तो कोलेस्ट्रॉल को अच्छी लाइफस्टाइल और बेहतर खान-पान से आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हाई फैट वाले फूड्स को अवॉइड करना चाहिए और हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट के अनुसार कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना इसलिए जरूरी होता है, क्योंकि इसका सीधा असर हमारी हार्ट हेल्थ पर होता है। अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए, तो तुरंत अपने खान-पान में बदलाव करना चाहिए। कुछ फूड्स हमारे शरीर में जाकर बैड कोलेस्ट्रॉल का खात्मा कर देते हैं और शरीर से बाहर निकाल देते हैं। इस समस्या से जूझ रहे मरीजों को अपनी डाइट में ये फूड्स जरूर शामिल करने चाहिए। इनसे हार्ट हेल्थ को भी मजबूत मिलेगी।
हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करेंगे ये फूड्स
ओट्स और साबुत अनाज घुलनशील फाइबर का बड़ा सोर्स हैं। इन फूड्स से अपने दिन की शुरूआत करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। एक कटोरी ओटमील का सेवन करके आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं। बिना स्टार्च वाली सब्जियां
जैसे- ब्रोकोली, फूलगोभी टमाटर, मिर्च, अजवाइन, गाजर, पत्तेदार साग और प्याज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। इनमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर व प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है।
अखरोट, बादाम, चिया सीड्स और फ्लेक्स सीड्स का सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इन चीजों को आप खाने के बाद स्नैक्स के रूप में ले सकते हैं।
फलों का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रख सकते हैं। ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी, रसभरी, अनार और स्ट्रॉबेरी में घुलनशील फाइबर खूब होता है। इसके अलावा सेब, केले और नाशपाती में भी यह जरूरी तत्व भरपूर होता है। ये आपकी हेल्थ को बेहतर रख सकते हैं। इनका सेवन अत्यधिक नहीं करना चाहिए।
सोयाबीन और टोफू का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को काफी राहत मिल सकती है। शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन एक बढ़िया विकल्प है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *