शिवरात्रि व्रत के लिए बनायें साबूदाना रिंग्स

महाशिवरात्रि पर आपने भी अगर उपवास रखा है तो फलाहार में साबूदाना रिंग्स की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। आमतौर पर साबूदाना खिचड़ी को फलाहार के तौर पर लिया जाता है, लेकिन आप चाहें तो साबूदाना से अन्य टेस्टी आइटम्स भी बना सकते हैं। उनमें ही से एक है साबूदाना रिंग्स। स्वाद में लाजवाब साबूदाना रिंग्स बनाने में भी आसान हैं और कम वक्त में ही बनकर तैयार भी हो जाते हैं। पारंपरिक साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना वड़े के बजाय आप साबूदाना रिंग्स को भी फलाहार के तौर पर ट्राई कर सकते हैं।
बनाने की विधि
व्रत के लिए फलाहार के तौर पर साबूदाना रिंग्स बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले साबूदाना को साफ कर पानी में भिगो दें। साबूदाना पानी में 2-3 घंटे तक गलाने से वे अच्छी तरह से नरम होकर फूल जाते हैं। इसके बाद आलू को उबाल लें और उनके छिलके उतार लें। अब एक मिक्सिंग बाउल लें और उसमें भिगोए हुए साबूदाना को डाल दें। इसके बाद आलू को अच्छी तरह से मैश करते हुए मिक्सिंग बाउल में डाल दें। अब साबूदाना और आलू को अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण में कद्दूकस अदरक, कटा हुई हरी मिर्च, कटा हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, जीरा, नींबू रस, कुटे मूंगफली के दाने डालकर सभी को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इस मिश्रण को हाथों में लेकर गोल-गोल करते हुए रिंग्स का शेप दें। अब एक नॉनस्टिक पैन में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो तैयार किए हुए साबूदाना रिंग्स को कड़ाही में डालें और उन्हें तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि साबूदाना रिंग्स का कलर गोल्डन ब्राउन होकर वे क्रिस्पी न हो जाएं। इस तरह व्रत के दौरान फलाहार के लिए टेस्टी साबूदाना रिंग्स को बनाकर खाया जा सकता है।
सामग्री
साबूदाना-1 कप, उबले आलू-1 कप, अदरक कद्दूकस-1 टेबलस्पून, हरी मिर्च कटी-1-2 टी स्पून, हरा धनिया-2 टेबलस्पून, भुने मूंगफली दाने कुटे-1/2 कप, प्रोटीन पाउडर (या बेसन)-2 टेबलस्पून (वैकल्पिक), नींबू रस -1 टी स्पून, जीरा-1/2 टी स्पून, तेल-तलने के लिए, काला नमक-स्वादानुसार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *