Jharkhand Budget 2023: पेंशन कोष के लिए 700 करोड़ का प्रावधान, बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता, आंगनबाड़ी सेविकाओं को स्मार्टफोन 

रांची: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 1,16,418 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि यह सभी वर्ग के हितों को ध्यान में रखने वाला बजट है। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने बेरोजगारी भत्ता, आंगनबाड़ी सेविकाओं को स्मार्टफोन, पॉलिटेक्निक कॉलेजों की स्थापना और जनता के लिए सस्ती दरों पर एयर एंबुलेंस सेवा जैसे कई बड़े ऐलान किए। कृषि क्षेत्र में विशेष रूप से सिंचाई परियोजनाओं पर इस बजट में काफी फोकस किया गया। जानते हैं कि बजट में कौन सी 10 बड़ी घोषणा की गई।

  • 1. झारखंड सरकार ने प्री-स्कूलिंग को मजबूत बनाने के उद्देश्य से आंगनबाड़ी चलो अभियान की शुरुआत की। आंगनबाड़ी सेविकाओं को स्मार्टफोन देने का ऐलान किया। आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के मानदेय में क्रमश 500 और 250 रुपये की वृद्धि की गई है। 500 रुपये प्रतिवर्ष प्रीमियम पर आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका के लिए सामूहिक बीमा योजना का ऐलान किया गया। 100 करोड़ रुपये की लागत से प्रदेश में 800 नई आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण किया जाएगा।
  • 2. पंचायत सचिवालय सुदृढिकरण योजना के तहत सभी पंचायत सचिवालयों में 65 इंच की एलईडी टीवी लगाई जाएगी। इनके जरिए पंचायतों के पदाधिकारी जिला मुख्यालय और राजधानी के साथ होने वाले संवाद में हिस्सा ले सकेंगे। राज्य प्रायोजित ग्रामीण विकास की योजनाओं की जानकारी भी उन्हें टीवी के जरिए आसानी से मिल सकेगी।
  • 3. मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत राज्य के सभी बेरोजगार युवक-युवतियों को कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। यदि प्रशिक्षण के बाद भी नौकरी नहीं मिलती तो प्रशिक्षण के बाद अगले 6 महीने तक बेरोजगार युवकों को 1000 रुपये वहीं युवतिओं और दिव्यांग को 1500 रुपये प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा
  • 4. महिला एवं सामाजिक सुरक्षा के लिए बजट में 1717 करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया गया है। किशोरी कल्याण योजना का ऐलान किया गया। विधवा पुनर्विवाह को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन राशि का प्रबंधन किया गया है। महिलाओं और किशोरियों को मुफ्त में सैनेटरी पैड मिलेंगे। प्रसव पूर्व महिलाओं को पौष्टिक आहार मिलेगा। प्रसव के बाद मातृत्व किट दिया जाएघा ।
  • 5. उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है। वित्तीय वर्ष 2023-24 में बरही, बुंडू, पतरातू, चाईबासा, जमशेदपुर और खूंटी में नए राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों की स्थापना की ऐप पर पढ़ें पलामू, चाईबासा और दुमका में मनोचिकित्सा केंद्र की स्थापना का जाएगी।
  • 6. झारखंड सरकार ने ऐलान किया है कि राज्य में आपात स्थिति में सस्ते दर पर एयर एंबुलेंस की सुविधा दी जाएगी। दुमका और बोकारो हवाई अड्डा से आगामी वित्तीय वर्ष में हवाई सेवा की शुरुआत होगी।
  • 7. 100 मीट्रिक क्षमता के 566 कोल्ड स्टोरेज की स्थापना की जाएगी ताकि किसानों की फसल बर्बाद ना हो। बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन, मिशन योजना के तहत 1 लाख किसानों की व्यक्तिगत भूमि पर सिंचाई, कूप का निर्माण किया जाएगा। पदमदा तथा पलामू मेगा प्लांट सिंचाई परियोजना की स्थापना होगी। गिरिडीह एवं जमशेदपुर में नए डेयरी प्लांट तथा रांची में मिल्क पाउडर एवं मिल्क प्रोडक्ट प्लांट की स्थापना
  • 8. राज्य में खेलकूद को बढ़ावा देने और खेल प्रतिभाओं को तराशने के ग्रास रुट ट्रेनिंग सेंटर व सिद्धो-कान्हू युवा क्लब की स्थापना की जाएगी।
  • 9. झारखंड में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए अलग से पर्यटन नीति बनेगी। राज्य के सभी हॉस्टल में मॉडल लाइब्रेरी की स्थापना की जाएगी।
  • 10.बजट में सोरेन सरकार ने पुरानी पेंशन नीति लागू करने का किया एलान है। झारखंड का बजट 2023 2024 पेश करने के दौरान वित्त मंत्री घोषणा करते हुए कहा, झारखंड में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू. झारखंड में प्रयत्न निति बनेगा. और पेंशन कोष के लिए 700 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *