JAC ने जारी की 8वीं, 9वीं और 11वीं बोर्ड परीक्षा की डेट शीट

रांचीः झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC) ने 8वीं, 9वीं और 11वीं बोर्ड के लिए एग्जाम डेटशीट जारी कर दी है. जारी डेटशीट के तहत 11 अप्रेल से परीक्षी शुरू होने वाली है. जिसमें नौवी की परीक्षा 11 और 12 अप्रैल को ली जाएगी. 13 अप्रैल को आठवीं की परीक्षा वहीं 11वीं की परीक्षा 17 से 19 अप्रैल तक ली जाएगी. जैक के मुताबिक, तीनों क्लास की परीक्षाएं ओएमआर शीट के आधार पर ली जाएगी. 

13 अप्रैल को होने वाली आठवीं की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी. पहली पाली में हिंदी-इंग्लिश और अतिरिक्त भाषा विषय में से एक विषय की परीक्षा होगी. वहीं दूसरी पाली में मैथ्स (गणित), विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

 नौवीं की परीक्षा 11 अप्रैल 12 अप्रैल को होगी जिसमें 11 अप्रैल को दूसरी पाली में परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें हिन्दी ए/बी और इंग्लिश की परीक्षा होगी, वहीं 12 अप्रैल को पहली और दूसरी दोनों पाली में परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमें पहली पाली में साइंस, गणित और दूसरी पाली में सोशल साइंस इसके अलावे अन्य भाषा की परीक्षा ली जाएगी. 

11वीं की परीक्षा 17 से 19 अप्रैल तक होगी जिसमें पहली पाली में साइंस और कॉमर्स के विद्यार्थियों के लिए कोर लैंग्वेज वहीं दूसरी पाली में आर्ट्स के छात्रों के कोर लैंग्वेज की परीक्षा आयोजित होगी. 18 अप्रैल को पहली पाली में साइंस, भौतिकी रसायन शास्त्र और कॉमर्स के अकाउंट-बीएसटी की परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप झारखंड एकेडमिक काउंसिल के आधिकारिक वेबसाइट https://jac.jharkhand.gov.in/jac/ पर जाकर नोटिफिकेशन जांच कर सकते है. 

जैक के मुताबिक, 9वीं और 11वीं की परीक्षा में 40-40 नंबर के ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे. वहीं इन सवाल के उत्तर में 4 ऑप्शन दिए जाएंगे जिसमें से परीक्षार्थियों को सही जवाब सलेक्ट करने होंगे. वहीं 10-10 अंक आंतरिक मूल्यांकन के लिए दिए जाएंगे. इसके अलावे आठवीं में सभी विषयों के लिए 50-50 अंक की ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे. इसके साथ 100 अंक के आंतरिक मूल्यांकन के दिए जाएंगे. जो स्कूल स्तर पर होंगे.

जानें, कब जारी होंगे एडमिट कार्ड

एडमिट कार्ड की बात करें तो 8वीं के विद्यार्थियों का एडमिट कार्ड 6 अप्रैल, 9वीं का 5 अप्रैल और 11वीं के विद्यार्थियों का एडमिड कार्ड 11 अप्रैल को झारखंड एकेडमिक काउंसिल के आधिकारिक वेबसाइट https://jac.jharkhand.gov.in/jac/ पर उन्हें मिल जाएगा. 

5 मुख्य विषयों में चार विषय करने होंगे पास

झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, कक्षा 11वीं की ओएमआर (ऑप्टिकल मार्क रीडर) शीट पर होने वाली परीक्षा में 5 मुख्य विषय पर परीक्षा ली जाएगी, जिसमें से 4 विषयों पर छात्रों को पास करना जरूरी होगा. अगर वे इन चार विषयों में से दो या इससे अधिक विषय पर फेल होते है तो उन्हें 12वीं कक्षा में जाने से रोक दिया जाएगा. यानी कि वे 12वीं कक्षा में प्रवेश नहीं कर पाएंगे. इन विषयों पर होने वाली परीक्षा में 40 अंको के बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे, जबकि 10-10 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा ली जाएगी जिसमें प्लस टू , महाविद्यालय स्तर के सवाल पूछे जानें की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *