बीडीओ दिलीप कुमार महतो पर भ्रष्ट्राचार का लगा आरोप, विभागीय कारवाई चलाने की राज्य सरकार ने दी अनुमति

रांची । झारखंड प्रशासनिक सेवा के अधिकारी तत्कालीन अंचल अधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी दुमका दिलीप कुमार महतो पर विभागीय कार्यवाही चलाने की राज्य सरकार ने अनुमति दी है. वे अभी गिरिडीह में बीडीओ के पद पर पदस्थापित हैं. उनके उपर अंचलाधिकारी के पद पर रहते हुए 2015-16 में भ्रष्टाचार में लिप्त होकर निजी फायदे के लिए रेलवे की अधिग्रहित भूमि को बिना अंचल निरीक्षक के अनुशंसा प्राप्त किए ही बिना कई अवैध कार्य करने का आरोप है।

CO के पद पर रहते उनपर आरोप है कि

बिना CI निरीक्षण के नामांतरण करने,

स्थल निरीक्षण नहीं करने,

नामांतरण स्वीकृत करने के पूर्व कार्यालय में रखे गये अभिलेखों,

कागजातों का अवलोकन नहीं करने,

नोटिस का तामिला नहीं कराने

जैसे आरोप उपायुक्त दुमका ने लगाये थे और सरकार को कार्रवाई की अनुशंसा की गयी. जांच में प्रथम दृष्टया सारे आरोप प्रमाणित पाये गये जिसके बाद उनके उपर विभागीय कार्यवाही चलाने का निर्णय लिया गया. जांच संचालन पदाधिकारी रिटायर आईएएस अरविंद कुमार को बनाया गया है. वहीं, उपस्थापन पदाधिकारी अपर समाहर्ता दुमका को बनाया गया है.

बीडीओ से 15 दिनों में अपना लिखित बचाव बयान समर्पित करने को कहा गया है. इस संबंध में कार्मिक विभाग ने अधिसूचना जारी कर दिया है.हाल के दिनों में राज्य सरकार द्वारा झारखंड प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के ऊपर विभागीय कारवाई चलाने का आदेश जारी किया गया है। जिस तरह से इन अधिकारियों पर आरोप लगातार लग रहे है वो अपने आप में चिंता का विषय है साथ ही सरकार इन आरोपी पदाधिकारी को बख्सने के मूड में नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *