भारत की सबसे बड़ी जीत, 317 रन से श्रीलंका को हराया

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया तीसरा और आखिरी वनडे मुकाबला टीम इंडिया ने 317 रन के रिकॉर्ड अंतर से जीत लिया है. भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया. टीम इंडिया ने आखिरी मुकाबले को जीतकर सीरीज में क्लीन स्वीप कर ली . दोनों टीमों के बीच तीसरा वनडे मैच तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. तिरुवनंतपुरम में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम ने 390 रन के विशाल स्कोर का बचाव किया और श्रीलंकाई टीम को महज 73 रन पर ही रोक दिया।

भारतीय टीम ने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम किया 

भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। वह अब वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाली टीम बन गई है। यही नहीं वह दुनिया की पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने 300 या उससे अधिक रन के अंतर से जीत हासिल की है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों के अंतर से हराया था।

विराट कोहली, शुभमन गिल और मोहम्मद सिराज की भारत को जीत दिलाने में अहम् भूमिका रही . विराट ने 166 रन की पारी खेलते हुए करियर का 46वां वनडे शतक जमाया. वहीं, शुभमन गिल ने 116 रन बनाए. भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट पर 390 रन का विशाल स्कोर बनाया.

जवाब में श्रीलंका की टीम 22 ओवर में 9 विकेट पर 73 रन के स्कोर पर रोका। मोहम्मद सिराज ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए.

विराट कोहली ने जड़ा 46वां वनडे शतक 

विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 46वां शतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 85 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया है.

शुभमन गिल ने जड़ा तूफानी शतक

शुभमन गिल ने 89 गेंदों पर अपना शतक पूरा कर लिया है. ये उनके करियर का दूसरा शतक हैं. वहीं विराट कोहली ने 48 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है.

भारतीय टीम ने जीता टॉस 

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

 लगातार तीसरी जीत 

टीम इंडिया ने सीरीज के पहले वनडे में बल्लेबाजों के धमाकेदार प्रदर्शन के दम पर श्रीलंका को 67 रनों से मात दी थी. वहीं दूसरे वनडे में भी भारतीय खिलाड़ियों का बेहतरीन खेल जारी रहा और श्रीलंका को इस मैच में 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.  अब टीम इंडिया ने आखिरी मैच में भी श्रीलंका को हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *