हेलमेट पहना हुआ है फिर भी कटेगा 2 हजार का चालान

अगर आप भी बाइक चलाते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। इस समय देश में ट्रैफिक नियम काफी सख्त हो गए हैं। अगर आप बाइक चला रहे हैं और हेलमेट पहन रहे हैं, तब भी आप पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Traffic Challan New Rules: अगर आप भी बाइक चलाते हैं तो यह आपके लिए जरूरी खबर है। इस समय देश में ट्रैफिक नियम काफी सख्त हो गए हैं। अगर आप बाइक चला रहे हैं और हेलमेट पहन रहे हैं, तब भी आप पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। इन दिनों देखा जा रहा है कि ट्रैफिक पुलिसकर्मी हेलमेट पहनने पर भी चालान काट रहे हैं। नए ट्रैफिक नियमों के तहत हेलमेट पहनने पर भी आपका चालान कट सकता है।

नए नियमों के तहत 2,000 रुपए का चालान काटा जाएगा।

नए ट्रैफिक नियमों ( New Traffic Challan Rules ) के मुताबिक, अगर आप मोटरसाइकिल या स्कूटर चलाते समय हेलमेट नहीं पहनते हैं, तो आपको नियम 194D MVA के तहत 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। इसके साथ ही अगर आपका हेलमेट खराब है यानी बिना BIS वाला है और आपने इस तरह का हेलमेट पहना है तो भी आपको 1,000 रुपये चालान के तौर पर देने होंगे। यह नियम 194D MVA के तहत भी लागू है।

नियमों का पालन करना आवश्यक है

आपको बता दें कि हेलमेट पहनने के बाद भी अगर आप नए नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं तो आपको 2,000 रुपये का चालान भरना पड़ सकता है. देशभर में सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार द्वारा ट्रैफिक नियम ( traffic rules ) सख्त किए जा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *