घर में बिजली के मीटर को लगवाए 100 यूनिट फ्री बिजली पाए

झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड की ओर से खुशखबरी: घर में मीटर लगाने के बाद बिजली बिल हो जाएगी फ्री


रांची। झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड की ओर से उपभोक्ताओं को 100 यूनिट बिजली मुफ्त दी जा रही है। बिजली मुफ्त देने की योजना लागू होने के बाद लाखों ग्रामीण क्षेत्रों को इसका लाभ मिल चुका है।
तीन महीने से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लाखों उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य आ रहा है। इसमें उपभोक्ताओं की सूझ-बूझ एक बड़ी भूमिका निभा रही है। विभाग द्वारा बताया गया कि अगर उपभोक्ता बिजली का सही उपयोग करे, तो जीवन भर बिजली मुफ्त मिल सकती है।

गांवों में लोगों का बिजली बिल आ रहा शून्‍य

विभाग के जीएम पीके श्रीवास्तव ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे घर होते है और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की खपत भी कम होती है। वैसे में अधिकांश उपभोक्ता 100 यूनिट बिजली खर्च नहीं कर पा रहे हैं। जिसके कारण उपभोक्ताओं का बिजली बिल शून्य आ रहा है। अगर उपभोक्ता 100 यूनिट बिजली से कम की खपत करता है तो जीवनभर के लिए बिजली मुफ्त हो जाएगी।

फिक्सड चार्ज वाले उपभोक्ताओं को ऐसे बनाया जा रहा जागरूक

बिजली विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में फिक्सड चार्जेस वाले उपभोक्ताओं को मीटर लगाने की अपील कर रहा है। विभाग इसके लिए कार्टून बनाकर उपभोक्ताओं को जागरूक कर रहा है। विभाग की माने तो ऐसे उपभोक्ता जो बगैर मीटर के बिजली उपभोग करते हैं और एक तय राशि निगम को देते हैंं, वे मीटर के जरिये सौ यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ ले सकते हैं। उन्हें बिजली जलाने के लिए पैसे देने नहीं पड़ेंगे। इस दिशा में विभाग तेजी से जागरूकता अभियान चला रही है।


क्या कहते अधिकारी
बिजली विभाग रांची जोन के महाप्रबंधक प्रभात कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि 100 यूनिट का लाभ शहरी क्षेत्रों में रहे रहे लोग आसानी से ले रहे है। पर इस योजना का असली हकदार ग्रामीण जनता है। ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे उपभोक्ता मीटर लगाकर 100 यूनिट बिजली मुफ्त का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *