रेलवे स्टेशन के अजीबोगरीब नाम सुनकर हो जाएंगे हैरान

भारत दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क वाला देश है। भारत में रेलवे स्टेशनों की कुल संख्या 7000 और 8500 के बीच होने का अनुमान है। कुछ ऐसे स्टेशन जिनके नाम इतिहास में दर्ज हैं। साथ ही कुछ रेलवे स्टेशनों के नाम इतने अजीब हैं कि उन्हें सुनकर या पढ़कर आपकी हंसी छूट जाएगी। हाल ही में, @notnurseryrhyme नाम के एक ट्विटर अकाउंट ने भारत के सबसे अजीब रेलवे स्टेशनों के नाम मांगे। जिस पर इंटरनेट यूजर्स ने अपने कुछ परिचित स्टेशनों के नाम बताए। आइए कुछ ऐसे रेलवे स्टेशनों के नाम बताते हैं जो आपको हंसाएंगे।

फफंड रेलवे स्टेशन यह रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश के उड़िया जिले में स्थित है। और इसका कोड है Ph.D. यह भारत में ए श्रेणी का स्टेशन है। यह उड़िया जिले और देबियापुर जिले में कार्य करता है। ब्रिटिश शासन के दौरान निर्मित, यह स्टेशन भारतीय रेलवे के स्वामित्व में है और उत्तर मध्य रेलवे द्वारा संचालित है। पांच ट्रैक और चार प्लेटफार्म हैं। यह इलाहाबाद रेलवे मंडल के कानपुर-दिल्ली खंड के प्रमुख रेलवे स्टेशनों में से एक है।

यह स्टेशन कर्नाटक राज्य के अंतर्गत आता है। यह रेलवे स्टेशन कर्नाटक के घाटी शहर में सेवालालनगर के पास स्थित है। यहाँ से रोजाना कई ट्रेनें गुजरती हैं। यहाँ का क्षेत्र कई हरे-भरे जंगलों से घिरा है। लोग यहां आना पसंद करते हैं।

बज, बज शाखा लाइन पर एक कोलकाता उपनगरीय रेलवे स्टेशन है। यह भारतीय रेलवे के पूर्वी रेलवे क्षेत्र में सियालदह रेलवे डिवीजन के अधिकार क्षेत्र में है। यह भारतीय राज्य पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में बुदबुद स्थानीय क्षेत्र में कार्य करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *