मतदान प्रतिशत बढ़ाने में युवाओं की भूमिका अहम : कुलपति

आरयू में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जागरूकता, शपथ के साथ निकाली गयी रैली
रांची। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज मतदाता जागरूकता और शपथ के साथ जागरूकता रैली निकाली गयी। रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वावधान में बेसिक साइंस बिल्डिंग परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर रांची विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ अजीत कुमार सिन्हा ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने में युवाओं का अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि युवा के अंदर जोश, हिम्मत एवं उत्साह भरा होता है। अगर युवा मतदाता जागरूकता को स्वीकार कर इसे धरातल पर मूर्तरूप देने का कार्य करें तो, निश्चित रूप से लोगों के अंदर मतदान करने का जज्बा दिखेगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस का थीम वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम। उपस्थित एनएसएस के स्वयंसेवकों को इसे सभी को स्वीकार करने की अपील की। उन्होंने एनएसएस के स्वयंसेवकों से कहा कि आपलोग समाज मे कई प्रकार के कार्य कर रहें हैं। जैसे स्वच्छता, साक्षरता, महिला सशक्तिकरण, इच वन-टीच वन, नशामुक्ति, रक्तदान आदि शामिल है। इसमें मतदाता जागरूकता को भी प्राथमिकता में रखने का निर्देश भी दिया।
उन्होंने एनएसएस द्वारा गोद लिए बस्तियों एवं गांवों में सघन जागरूकता अभियान स्वयंसेवकों से चलाने का आह्वान किया। इस अवसर पर रांची विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ मुकुंद चंद्र मेहता ने कहा कि स्वयं का मतदान करना एवं दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करना महान कार्य है।
कार्यक्रम समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के अपेक्षा शहरी क्षेत्रों में मतदान के प्रतिशत में कमी दिखाई पड़ता है। इसपर एनएसएस के स्वयंसेवक गंभीरता से विचार कर इस दिशा में सकारात्मक कार्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *