स्वर्ण डी॰पी॰एस॰स्कूल में मना सरस्वती पूजा सह गणतंत्र दिवस


बेडों राँची : बेडों प्रखंड के ज़रिया स्थित स्वर्ण डी॰पी॰एस॰स्कूल में गणतंत्र दिवस के साथ विध्या की देवी माता सरस्वती की पूजा बड़े उत्साह के साथ धूम धाम से मनाया गया। सभी विद्यार्थी अपने अभिभावक व ग्रामीण इस दिन को मनाने के लिए सुबह से स्कूल में उपस्थित हुए व बच्चों द्वारा किए गए रंगारंग कार्यक्रम का आनंद लिया। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती आराधना व वंदना के साथ हुई ।

विध्यालय में विशिष्ट अतिथि के रूप में राँची के चर्चित समाजसेवी सह युवा व्यवसायी श्री प्रिन्स अज़मानी एवं राँची के वरिष्ठ अधिवक्ता सह स्कूल मैनेजिंग कमिटी के सदस्य श्री अविनाश पांडेय जी का आगमन हुआ। श्री अज़मानी जी ने विद्यार्थियों को 26 जनवरी के बारे में विस्तार से बताया ।

उन्होंने बच्चों के लगातार प्रति वर्ष शैक्षणिक कार्यों में लगन व उत्तम प्रदर्शन को लेकर सभी बच्चों की तारीफ़ की।पढ़ाई के साथ स्कूल में अलग से बच्चों का शूटिंग प्रतियोगिता,तीरंदाज़ी प्रतियोगिता,कराटे में श्रेष्ठम प्रदर्शन के लिए श्री अज़मानी जी ने उनकी प्रशंसा की। श्री अज़मानी जी ने 20मीटर ऐर राइफ़ल व 10 मीटर ऐर पिस्टल शूटिंग में बच्चों को कई बारिकियाँ सिखाए। बच्चों को पहला चैम्पीयन्शिप प्रतियोगिता जो की धनबाद में आयोजित होने वाली है उसके लिए सभी चयनित बच्चों को शुभकामनायें दी।

राँची के वरिष्ठ अधिवक्ता श्री अविनाश पांडेय जी ने बच्चों के लगातार श्रेष्ठ प्रदर्शन को लेकर उनके क़ाबिलियत एवं अभिभावकों के बच्चों के पढ़ाई के प्रति रुझान को देखकर उनकी बहुत सराहना की। उन्होंने कहा कि यहाँ के सभी बच्चे होनहार हैं और ऐसे ही मेहनत कर बहुत आगे बढ़ेंगे।

आज के हमारे बच्चे कल के भविष्य है, कोई बड़ा अधिकारी बनेगा,कोई खिलाड़ी कोई हमारी तरह अधिवक्ता बन समाज सुधारक के रूप में लोगों की सेवा करेगा। बच्चों ने इस अवसर पर परेड करने के उपरांत कई रंगारंग कार्यक्रम पेश किए। स्कूल के मैनेजिग डायरेक्टर श्री दीपम बनर्जी ने सभी विद्यार्थियों की प्रशंसा की और सभी विद्यार्थियों, अभिभावकों व ग्राम वसियों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एक विद्यार्थी के मन में अपने माता-पिता के प्रति प्रेम, अपने अध्यापकों के प्रति प्रेम और देश के प्रति प्रेम की भावना होनी चाहिए।

स्कूल मैनेजिंग कमिटी के मेम्बर पोला बनर्जी एवं उप-प्राचार्य सोनम प्रसाद ने भी छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हम गणतंत्र दिवस से यह प्रेरणा लेते हैं, कि हम आपसी भेदभाव मिटाकर राष्ट्र निर्माण के प्रत्येक कार्य में योगदान देंगे। इस अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस, चंद्रशेखर आज़ाद, भगत सिंह,शिवाराम राजगुरु,सुखदेव थापर व डा. भीमराव आंबेडकर को भी याद किया गया, जो संविधान के निर्माता थे।


इस मौके पर स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाएं श्वेता खन्ना,रानी मिंज,प्रेमिका लकड़ा,ललित उराँव,राज कूपर,सुरेंदर शाह समेत समस्त ग्राम वासी,अभिभावक आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *