12वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी पाने का मौका, 4500 पदों के लिए वैकेंसी

सरकारी विभाग के लिए जेएसएसी ने निकाली बहाली, 4 जनवरी तक करे आवेदन

रांची। बारहवीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी हासिल करने का सुनहरा मौका मिला है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) अच्छा अवसर दे रहा है। एसएससी ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से आप केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नियुक्ति पा सकते हैं। इस बार परीक्षा की चयन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। एसएससी इस वर्ष 3 के बजाय 2 टियर में सीएचएसएल परीक्षा का आयोजन करेगा। टियर-1 परीक्षा का आयोजन संभवत: फरवरी-मार्च 2023 तक किया जायेगा। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी का 4 जनवरी, 2023 तक या उससे पहले मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं या समकक्ष परीक्षा पास होना अनिवार्य है।

सरकारी विभागों में मिलेगी नौकरी
एसएससी-सीएचएसएल परीक्षा-2022 के माध्यम से ग्रुप-सी के तहत विभिन्न मंत्रालयों/ विभागों/ सरकारी कार्यालयों और विभिन्न संवैधानिक निकायों/ वैधानिक निकायों/ ट्रिब्यूनल्स आदि में लोअर डिवीजन क्लर्क/ जूनियर सेक्रेटेरिएट एवं डाटा एंट्री आॅपरेटर के पद भरे जायेंगे। पदों की संभावित संख्या लगभग 4500 है। पदों के अनुसार रिक्तियों का विवरण आने वाले समय में आयोग की वेबसाइट पर दिया जायेगा।

आयु सीमा 18 से 27 वर्ष के बीच हो
अभ्यर्थी की आयु 1 जनवरी, 2022 के आधार पर 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए यानी आवेदक का जन्म 2 जनवरी, 1995 से पहले एवं 1 जनवरी, 2004 के बाद न हुआ हो। आयु की गणना मैट्रिक/ माध्यमिक परीक्षा के प्रमाण पत्र में दर्ज जन्मतिथि के अनुसार की जायेगी। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जायेगी।

कंप्यूटर आधारित हो परीक्षा
एसएससी-सीएचएसएल परीक्षा एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। जो 2 टियर-1 एवं कक में होगी। टियर-1 का आयोजन फरवरी-मार्च 2023 में किया जायेगा। जिसमें कुल 200 अंक के 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे।

प्रश्नपत्र के चार भाग होंगे
प्रश्नपत्र के चार भाग होंगे। भाग-1 में इंग्लिश लैंग्वेज (बेसिक नॉलेज), भाग-2 में जनरल इंटेलिजेंस, भाग-3 में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (बेसिक अर्थमेटिक स्किल) एवं भाग-4 में जनरल अवेयरनेस के क्रमश: 50 अंक के 25 प्रश्न पूछे जायेंगे।

गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग
प्रश्न पत्र हल करने के लिए 60 मिनट का समय दिया जायेगा। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी। इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे उत्तर देते समय इसे ध्यान में रखें। टियर-कक के पाठ्यक्रम, चयन प्रक्रिया व परीक्षा से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देख सकते है।

परीक्षा केंद्र
इस परीक्षा का आयोजन रांची, भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, धनबाद, जमशेदपुर, कोलकाता, सिलीगुड़ी समेत देश के विभिन्न शहरों में किया जायेगा। आवेदक अपने पसंद का शहर के लिए आवेदन में उल्लेख करना जरूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *