झारखंड के 80 उत्कृष्ट और 325 मॉडल स्कूलों में शिक्षकों को नौकरी का मौका

14 विषयों में नियुक्ति के लिए अपने जिला के डीईओ कार्यालय में जमा करे आवेदन

रांची। राज्य के उत्कृष्ट और मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। राज्य में 80 उत्कृष्ट और 325 मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। झारखंड शिक्षा परियोजना की ओर से ऐसे स्कूलों में नियुक्ति की प्रकिया शुरू करने के लिए सभी जिला के शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजा गया है। पत्र के आलोक में कई जिलों में आवेदन शुरू कर दिया गया है। मॉडल और उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षक नियुक्ति के लिए जिला स्तर पर आवेदन निकाले जा रहे हैं।

जिला के डीईओ कार्यालय में जमा करें आवेदन
आवेदन को इच्छुक और योग्यता रखने वाले उम्मीदवार अपने जिले से जिला शिक्षा पदाधिकारी की वेबसाइट या आॅफिस से संपर्क कर सकते हैं। शिक्षक नियुक्ति के लिए भरे हुए आवेदन को जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा। इसके बाद आवेदन के आधार पर प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा। इसके बाद लिखित परीक्षा ली जाएगी। लिखित परीक्षा के परिणाम और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर चयन होगा।

पीजीटी को 27,500 व टीजीटी शिक्षक को 26,500 मानदेय
शिक्षा विभाग ने इन विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति को लेकर नियम-कानून स्पष्ट कर दिए हैं। शिक्षकों की नियुक्ति प्लस टू शिक्षक (पीजीटी) और हाइस्कूल शिक्षक (टीजीटी) के रूप में होगी। पीजीटी शिक्षक को 27,500 और टीजीटी शिक्षक को 26,500 रुपये मानदेय दिए जाएंगे।
50 फीसदी अंक के साथ पीजी व बीएड अनिवार्य
नियुक्ति जिला स्तर पर होगी, इसलिए आरक्षण रोस्टर जिला स्तर का होगा। पीजीटी शिक्षक बनने के लिए संबंधित विषय जिसमें चयन होना है। उसमें 50 फीसदी अंक के साथ पीजी और बीएड की डिग्री होनी चाहिए। टीजीटी शिक्षक बनने के लिए संबंधित विषय में 45 फीसदी अंक के साथ स्नातक और बीएड की डिग्री होनी चाहिए। आवेदक की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए। उम्र की गणना 31.12.2022के आधार पर की जाएगी।

नियुक्ति 11 माह के कांट्रैक्ट पर की जाएगी।
स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने अपनी नियुक्ति नियमावली में कहा है कि यह नियुक्ति पूरी तरह संविदा पर आधारित होगी। नियुक्ति एकेडमित सेशन या पूर्णकालीन शिक्षकों की नियुक्ति (जो पहले हो) होने तक की जाएगी। शिक्षकों की नियुक्ति 11 माह के कांट्रैक्ट पर की जाएगी।

14 विषयों में होगी नियुक्ति
शिक्षकों की नियुक्ति 14 विषयों में की जाएगी। जो हिंदी, अंग्रेजी, ऊर्दू, फारसी, गणित, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, ज्योग्राफी, हिस्ट्री, सिविक्स, संस्कृत, इकोनोमिक्स, कॉमर्स, स्पोटर्स, होम साइंस और सोशियोलॉजी में की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *