अच्छी नींद की गारंटी है होममेड ड्रिंक

क्या आपको भी रात में नींद नहीं आती? रात में घंटो करवट बदलते रहते हैं, इस इंतजार में कि कब नींद आएगी? रात में नींद न आने की वजह से अगले दिन आॅफिस में थकान और सुस्ती महसूस होती रहती है? अगर इन सभी सवालों का जवाब हां में है तो हो सकता है कि आप नींद से जुड़ी किसी बीमारी का शिकार हों। इन दिनों लोगों में बढ़ती बीमारियों की एक बहुत बड़ी वजह नींद का पूरा न होना है।
नींद की कमी की वजह से न सिर्फ थकान महसूस होती है, बल्कि आप चिड़चिड़ापन महसूस करते हैं और खानपान भी सही नहीं रहता, नींद पूरी न होने की वजह से स्ट्रेस लेवल बढ़ता है। जिससे न सिर्फ कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है बल्कि वेट गेन की भी आशंका रहती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं एक ऐसी ही हर्बल ड्रिंक के बारे में जिसे आप घर पर बड़ी आसानी से बना सकती हैं और जिसे रात में सोने से पहले अगर आप पी लें तो निश्चित तौर पर आपको बहुत फायदा होगा और अच्छी नींद भी आएगी।
किचन के मसालों से तैयार करें यह जादुई ड्रिंक : सबसे पहले एक पैन में 1 गिलास पानी गर्म करें। जब पानी उबलने लगे तो इसमें चुटकी भर पिसी हुई दालचीनी, जायफल और सौंफ डाल दें। धीमी आंच पर पानी और मसालों के इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स होने दें और फिर गैस बंद कर दें। इसे छानकर गुनगुना ही पी लें।
इस हर्बल डिंÑक में सौंफ भी डाला जाता है जो इस ड्रिंक का सबसे अहम हिस्सा है। सौंफ मांसपेशियों को रिलैक्स करने में मदद करता है और नींद न आने की बीमारी इन्सॉम्निया के इलाज में सौंफ का इस्तेमाल होता है। इस ड्रिंक में डलने वाले मसाले जायफल में ट्राईमिस्ट्रिन होता है जो नींद लाने वाले हॉर्मोन मेलाटोनिन को उत्तेजित करता है और शरीर को शांत करने में भी मदद करता है। आपने देखा होगा कि कई बार जब नवजात बच्चों को सोने में दिक्कत होती है तो उन्हें भी जायफल घिसकर दिया जाता है। जायफल नींद के लिए अच्छा माना जाता है।
शरीर और मन दोनों शांत हो जाता है : इस हर्बल ड्रिंक में ऐंटिआॅक्सिडेंट्स और फ्लैवनॉयड्स की मात्रा अधिक होती है। इस वजह से ये हमारे तंत्रिका-तंत्र को रिलैक्स करने में मदद करता है, जिससे आपका शरीर और मन दोनों शांत हो जाता है और इससे आपको अच्छी नींद आती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *