राज्य सरकार के आवासीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए परीक्षा 3 मार्च को

शहर में बनाये गये है पांच केंद्र, सुरक्षा व्यवस्था के लिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति

रांची। अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति बालिका आवासीय उच्च विद्यालय, एकलब्य मॉडल एवं आश्रम आवासीय विद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में एडमिशन के लिए 3 मार्च को इंटेंÑस एग्जाम का आयोजन किया जायेगा। कक्षा 6, 7 एवं 8 में नामांकन के लिए तीन मार्च को पूर्वाहन 11.00 बजे से 1.30 बजे तक एक पाली में प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजित की गई है। परीक्षा केंद्र पर कदाचारमुक्त परीक्षा कराने और एंव विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपायुक्त के द्वारा परीक्षा केंद्रों पर मजिस्ट्रेट और पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गयी है। उपायुक्त के निर्देशानुसार संबंधित परीक्षा केंद्र के स्कूल के प्राचार्य, केंद्राधीक्षक एवं शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी सेवा वीक्षण कार्य आदि के रूप में दायित्वों का निर्वहन करेंगे। कांके के प्रखंड कल्याण पर्यवेक्षक ऐनुल हक पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट के दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट की निगरानी में दिया-लिया जायेगा परीक्षा सामग्री
उपायुक्त द्वारा दिये गये निर्देश के अनुसार रांची कोषागार पदाधिकारी 3 मार्च को परीक्षा के लिए निर्धारित समय से ढाई घंटे पहले प्राधिकृत गश्ती दंडाधिकारी पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट को चिन्हित परीक्षा केन्द्रवार प्रश्न पत्र/ सामग्री हस्तगत करायेंगे। परीक्षा समाप्ति के उपरांत गश्ती दण्डाधिकारी पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट संबंधित केंद्राधीक्षक से परीक्षा सामग्री प्राप्त कर प्राचार्य, रा० पिछड़ी जाति बालिका आवासीय +2 उच्च विद्यालय, जेल रोड रांची को हस्तगत करेंगे।
विधि व्यवस्था के लिए गश्ती दल रहेगा सक्रिय
आईटीडीए रांची के परियोजना निदेशक विधि व्यवस्था के वरीय प्रभार में रहेंगे। गश्ती दल दंडाधिकारी परीक्षा की निर्धारित अवधि के ढ़ाई घंटे पूर्व जिला कोषागार से परीक्षा सामग्री प्राप्त कर आवंटित परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक को पावती रसीद के साथ हस्तगत करायेंगे। परीक्षा समाप्ति के आधे घंटे के अंदर परीक्षा केंद्र में उपस्थित परीक्षार्थियों के अनुरूप प्रयुक्त के ओएमआर एवं अप्रयुक्त ओएमआर प्रमाण पत्र इत्यादि प्राप्त कर पिछड़ी जाति बालिका आवासीय +2 उच्च विद्यालय, जेल रोड में जमा करेंगे।
विधि व्यवस्था के लिए अधिकारी बनायेंगे समन्वय
स्थानिक दंडाधिकारी सह केंद्र प्रेक्षक परीक्षा की निर्धारित अवधि के दो घंटे पूर्व आवंटित परीक्षा केन्द्र में उपस्थित रह कर परीक्षा केंद्रों पर विधि व्यवस्था बनाए रखते हुए परीक्षार्थियों को ससमय प्रवेश निकास की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। तथा प्रतिनियुक्त कर्मियों का कार्य का पर्यवेक्षण करेंगे। सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर परीक्षा से संबंधित सभी आवश्यक कार्यों का ससमय संपादन करना सुनिश्चित करेंगे।

सुबह 9 बजे से शाम तक पुलिस बल की रहेगी तैनाती
अनुमंडल पदाधिकारी, रांची परीक्षा को शांतिपूर्ण वातावरण में कदाचार मुक्त संचालन के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 3 मार्च को सुबह 9.00 बजे से परीक्षा समाप्ति तक पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति किया जायेगा।

इन विद्यालयों को बनाया गया है परीक्षा केंद्र

  1. अमर शहीद ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव जिला +2 स्कूल, शहीद चौक
  2. मारवाड़ी +2 उच्च विद्यालय, पुस्तक पथ, रांची
  3. बालकृष्णा +2 उच्च विद्यालय, अपर बाजार रांची
  4. शिवनारायण मारवाड़ी बालिका +2 उच्च विद्यालय, अपर बाजार रांची
  5. एलईबीबी उच्च विद्यालय, ओल्ड कमिश्नर कंपाउंड, रांची

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *