परीक्षा जीवन का अंत नहीं : प्रधानमंत्री

परीक्षा पर चर्चा में मोदी ने बच्चों को दिए तनाव मुक्ति का मंत्र

स्टूडेंट्स से कहा- गैजेट हमें गुलाम बना लेता है छात्र इस से बचे
अभिभावकों से कहा- बच्चों को खुला आसमान देना चाहिए, दायरे में बंद ना करें

सांसद संजय सेठ गुरुनानक स्कूल में बच्चों संग प्रधानमंत्री की परीक्षा पे चर्चा में हुए शामिल


रांची। सांसद संजय सेठ ने आज गुरुनानक स्कूल में बच्चों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की परीक्षा पे चर्चा में शामिल हुए। सांसद सेठ ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों को तनाव मुक्त के मंत्र दिए साथ ही साथ कई ऐसे सुझाव दिए, जिनके जरिए आने वाले दिनों में वे अपना भविष्य तय कर सके।

सप्ताह में एक दिन डिजिटल फास्टिंग

श्री मोदी ने सोशल मीडिया का जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करने की सलाह दी, ताकि पूरा दिन मोबाइल की स्क्रीन पर ना निकल जाए। प्रधानमंत्री ने छात्रों से अपील करते हुए कहा- सप्ताह में कम से कम 1 दिन डिजिटल फास्टिंग करें। प्रधानमंत्री ने बच्चों से कहा- सच से मुकाबला करने की आदत नहीं छोड़नी चाहिए सच को स्वीकारने की आदत डालनी चाहिए।

तुलना का भाव ठीक नहीं

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमें एक दूसरे से तुलना के भाव से बचना चाहिए। यह तनाव के मुख्य कारण है। हम अपने में जिएं, अपने से सीखे और खुश रहें। परीक्षा जीवन का अंत नहीं है। उन्होंने कहा- नए गैजेट हमें गुलाम बना रहे हैं। इससे बच्चों को सचेत रहने की आवश्यकता है।

अपने भीतर की ताकत को पहचानें

आपके भीतर की ताकत ही आप को आगे ले जाएगी। उन्होंने कहा जो छात्र कड़ी मेहनत करते हैं, उनकी मेहनत कभी बेकार नहीं जाती। हमें शॉर्टकट रास्ता नहीं अपनाना चाहिए। बच्चों को परीक्षा में नकल करने से बचना चाहिए।

टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान रखें

नकल करने वाले कभी जिंदगी पार नहीं कर सकते‌। बच्चों को टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान देना चाहिए कठिन विषयों पर ध्यान दें आपकी जिंदगी में सफलता जरुर मिलेगी।

प्रधानमंत्री को सुनना अनूठा अनुभव : सेठ


सांसद सेठ ने कहा- प्रधानमंत्री बच्चों के साथ अपना अनुभव साझा कर छोटी-छोटी चीजों को बहुत बारीकी से बताते हैं। इसका लाभ बच्चों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को सुना, उन्हें समझना हम सबके जीवन के लिए अनूठा और अभिनव अनुभव है। सांसद सेठ ने कहा प्रधानमंत्री के आज के इस संबोधन से लाखों बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। सांसद सेठ ने गुरु नानक स्कूल में आयोजित परीक्षा पे चर्चा के उपरांत पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों के बीच सर्टिफिकेट का वितरण किया।
आज के इस कार्यक्रम में गुरुनानक स्कूल के प्रिंसिपल मनोहर लाल स्कूल के प्रेसिडेंट कुलतार सिंह, सचिव परमजीत सिंह टिंकू, हरमीत सिंह, धनंजय कुमार, श्री देव सिंह सहित हजारों की संख्या में छात्र-छात्राएं और स्कूल के टीचर उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *