राज्य गठन के 22 साल बाद विधायक आवास का निर्माण कार्य आरंभ

एच इसी स्थित कोर कैपिटल एरिया मे बनेंगे 71 आवास
43.50 एकड़ भूमि पर 216 करोड़ की लागत से बनेंगे एमएलए बंगला
क्लब हाउस , चिल्ड्रेन पार्क, प्रेक्षागृह, शापिंग सेंटर, हेल्थ सेंटर भी रहेगा परिसर में
हैदराबाद की एजेंसी केएमवी बनायेगी जी + वन डुपलेक्स, पर्यावरण के लिए वृक्ष और लैंड स्केपिंग का प्रावधान

रांची। राज्य बनने के 22 साल बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दृढसंकल्प के कारण रविवार को विधायक आवास का निर्माण कार्य आरंभ हो गया। हैदराबाद की एजेंसी केएमवी ने भूमिपूजन कर विधिविधान के साथ 71 बंगला का निर्माण कार्य आरंभ किया। एचईसी कोर कैपिटल क्षेत्र मे नये विधानसभा के पास 43.50 एकड़ भूमि पर 216.05 करोड़ की लागत से जी +1 डुपलेक्स बनेंगे। दो साल मे बंगले बन जायेंगे।
फिलहाल विधायक एचईसी के रसियन हास्टल में रह रहे है। वैसे सीनियर विधायको को एचईसी के बंगलो मे भी रह रहे है। निर्माणाधीन विधायक आवास परिसर में सभी सुविधाओं से युक्त 71 डुपलेक्स बनेंगे। परिसर मे ही एक प्रेक्षागृह ( आटोडोरियम ), एक क्लब हाउस , एक इनडोर स्टेडियम, एक कंवेशन शापिंग सेंटर, एक हेल्थ सेंटर, चिल्ड्रेन पार्क, विधायको अंगरक्षको एवं अन्य सुरक्षा कर्मियों के लिए अलग से बैरक , एक भूमिगत वाटर टैंक और एक ओवर हेड वाटर टैंक भी बनेगा।
स्वच्छ वातावरण एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भरपूर वृक्षारोपण भी किया जायेगा। आकर्षण के लिए लाइटिंग और लैंड स्केपिंग के साथ फूलों की क्यारियों का भी प्रावधान किया गया है। विधायक आवास एवं परिसर का निर्माण दो साल मे पूरा हो जायेगा। निर्माणकर्ता एजेंसी केएमवी का ससमय कार्य पूरा करने का रिकॉर्ड रहा है। इससे पहले जुपमी बिल्डिंग केएमवी ने बनाया है। मंत्रियों के 11 आवास का काम 90 प्रतिशत कार्य ससमय केएमवी ने पूरा कर दिया है। दुबलिया में ट्रांसपोर्ट नगर का काम भी केएमवी कर रहा है। भूमिपूजन मे भवन निर्माण विभाग विशेष कार्यप्रमंडल के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता तथा केएमवी के जोनड डायरेक्टर कृष्णा प्रसाद , परियोजना प्रबंधक एसएन राव एवं अजय सिंह सहित कई अन्य कर्मी शामिल हुये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *