लांच हुआ सांसद खेल महोत्सव का ब्रोचर और आवेदन फॉर्म

6 खेलों के लिए खिलाड़ियों को मिलेंगे कुल 612 पदक

रांची के इतिहास में भव्य व ऐतिहासिक होगा खेल महोत्सव : संजय सेठ

अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार ही संपन्न होंगे सारे खेल
रांची। 17, 18 और 19 फरवरी को खेलगांव में आयोजित होने वाले सांसद खेल महोत्सव के ब्रोचर और आवेदन फॉर्म की लॉन्चिंग आज माहेश्वरी भवन में ओलंपिक खिलाड़ी रही तीरंदाज रीना कुमारी के द्वारा की गई। इस अवसर पर महोत्सव के आयोजक रांची के सांसद श्री संजय सेठ, संयोजक और पूर्व राज्यसभा सांसद श्री अजय मारू, झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव श्री मधुकांत पाठक प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
पत्रकारों को संबोधित करते हुए सांसद श्री सेठ ने कहा कि यह आयोजन भव्य और ऐतिहासिक आयोजन होगा। झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन के तत्वाधान में इसका आयोजन किया जा रहा है ताकि अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सारे खेल संपन्न हो सकें। सांसद श्री सेठ ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की यह सोच है कि हमारे क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को बेहतर मंच उपलब्ध हो सके, ऐसी प्रतिभाओं को मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ही आयोजन किया गया है। इस महोत्सव में रांची लोकसभा क्षेत्र के सभी विधानसभा क्षेत्र रांची, हटिया, कांके, खिजरी, सिल्ली और ईचागढ़ से प्रतिभागी भाग लेंगे। सांसद श्री सेठ ने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में स्थित सांसद समाधान केंद्रों में भी यह फॉर्म उपलब्ध रहेगा। इसके अतिरिक्त अरगोड़ा स्थिति सांसद केंद्रीय कार्यालय और विभिन्न खेल संघों के पदाधिकारियों से संपर्क करके भी फॉर्म लिया जा सकता है। इस महोत्सव के लिए न्यूनतम 2000 खिलाड़ियों का लक्ष्य रखा गया है और अधिक से अधिक खिलाड़ियों की सहभागिता हो, यह प्रयास महोत्सव से जुड़ी समिति का है। सांसद ने रांची के विभिन्न विद्यालयों से भी आह्वान किया है कि आपके यहां भी बच्चे, जो इन खेलों से संबंध रखते हो, उन्हें इसमें प्रतिभागी बनाएं ताकि उनकी प्रतिभाओं को भी निखार मिल सके।
ओलंपिक की खिलाड़ी रही रीना ने कहा कि यह महोत्सव रांची के खिलाड़ियों की प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए बहुत ही कारगर साबित होगा। ऐसी प्रतिभाएं, जिन्हें मंच उपलब्ध नहीं हो पाता, या वे संबंधित स्थानों तक नहीं पहुंच पाती, उन्हें सामने लाने की दिशा में यह सराहनीय पहल है।इस महोत्सव की तकनीकी जानकारी देते हुए झारखंड ओलंपिक एसोसिएशन के महासचिव डॉ० मधुकांत पाठक ने बताया कि महोत्सव में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, वुशु, कबड्डी, बैडमिंटन और योगासन को शामिल किया गया है। सभी खेल अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार संपन्न किए जाएंगे। तीरंदाजी में कुल 36 पदक, एथलेटिक्स में 78 पदक, वुशु में 120 पदक, कबड्डी में 192 पदक, बैडमिंटन में 70 पदक और योगासन में 100 पदक निर्धारित किए गए हैं। कुल 612 पदकों के लिए यह खेल होगा। इसके अतिरिक्त सभी खिलाड़ियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।
श्री पाठक ने बताया कि तीन दिवसीय खेल महोत्सव में आवेदन की अंतिम तिथि 5 फरवरी निर्धारित की गई है।इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से श्री शिवेंद्र दुबे, श्री संजय सिंह, श्री एस०डी० सिंह, पूनम आनंद सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *